विराट कोहली को कुछ इस तरह मिला निकनेम ‘चीकू’ और धोनी ने इस तरह किया मशहूर

विराट कोहली को कुछ इस तरह मिला निकनेम ‘चीकू’ और धोनी ने इस तरह किया मशहूर

नई दिल्ली: भारतीय क्रिकेट में इस समय कप्तान विराट कोहली से बड़ा कोई नाम नहीं है. हो भी क्यों न, वह दिन प्रतिदिन नई ऊंचाइयां जो छूते जा रहे हैं और इसी अनुपात में उनके फैन्स की संख्या में भी बढ़ोतरी हो रही है. हाल ही में टीम इंडिया से हारने वाली कंगारू टीम के कोच तक ने माना है कि उनकी टीम कोहली की टीम से खौफ खाती है. विराट कोहली का नाम ही अब विरोधी खेमे में खौफ पैदा करने के लिए काफी है. लेकिन विराट कोहली का एक और नाम है और वह है चीकू.

27 साल के कोहली को उनके साथी क्रिकेटर और फैन्स ‘चीकू’ निकनेम से बुलाते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि उन्हें यह नाम कैसे मिला.

भले ही विराट कोहली इंटरनेशनल क्रिकेट में अभी ख्याति अर्जित कर रहे हैं, लेकिन उन्हें उनका निकनेम जूनियर लेवल पर ही मिल गया था. कोहली को न केवल कप्तान धोनी बल्कि युवराज सिंह जैसे साथी क्रिकेटर भी ‘चीकू’ नाम से ही पुकारते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि कोहली का नाम चीकू कैसे पड़ा? और किसने उनके इस नाम को दुनिया भर में मशहूर कर दिया? इसका जवाब खुद विराट कोहली ने एक शो के दौरान दिया है.

कोहली से यह सवाल पूछने वाले कोई और नहीं, बल्कि खुद मिस्टर परफेक्शनिस्ट आमिर खान थे. अब कोहली ने इस नाम के पीछे छुपी कहानी का राज खोला है. मिस्टर परफेक्शनिस्ट आमिर खान के साथ शूट हुए एक शो के दौरान कोहली ने अपने निकनेम के बारे में खुलकर बात की. कैसे उन्हें ये निकनेम मिला, महेंद्र सिंह धोनी का इस निकनेम से क्या जुड़ाव है. आमिर खान से हुई बातचीत में कोहली ने अपनी दिल की बात बताई.

‘दिल्ली की टीम मुंबई में रणजी मैच खेल रही थी. उस समय विराट ने बुमश्किल ही 10 फर्स्ट क्लास मैच खेले होंगे. जाहिर है वह ऐसी टीम के सदस्य थे, जिसमें (वीरेंद्र) सहवाग, (गौतम) गंभीर, (रजत) भाटिया और (मिथुन) मन्हास जैसे सितारे शामिल थे. ऐसे में विराट तो इस टीम के साथ ड्रेसिंग रूम शेयर करके ही काफी खुश थे.’

“एक शाम वह (विराट कोहली) अलग ही ढंग से बाल कटवाकर होटल लौटे. वास्तव में वह एक फैन्सी हेयर सैलून में गए थे और वहां खुद के लिए नया लुक चुना.’

“कोहली ने इसके बाद अपने युवा साथियों से उत्साह में पूछा- कैसा लग रहा हूं’

“कुछ ही दूरी से यह सब देख रहे सहायक कोच अजीत चौधरी ने मजाक में कहा, इतना भी बुरा नहीं, तुम बिल्कुल ‘चीकू’ जैसे दिख रहे हो’.

बस फिर क्या था साथी खिलाड़ियों ने उन्हें नया नाम दे दिया. चीकू, क्योंकि हेयरकट के बाद वह खरगोश जैसे नजर आने लगे थे. वहीं, इंटरव्यू में कोहली ने बताया कि कैसे महेंद्र सिंह धोनी ने विकेट के पीछे इस नाम को बार-बार दोहराकर इसे और मशहूर कर दिया

News18tv

Related Posts