क्रिकेट के भगवान ‘सचिन तेंदुलकर’ अब नए अवतार में आएंगे नजर

क्रिकेट के भगवान ‘सचिन तेंदुलकर’ अब नए अवतार में आएंगे नजर

क्रिकेट की दुनिया में भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर जल्दी ही एक नए अवतार में नजर आने वाले हैं. एक ख़बर के मुताबीक यह नया अवतार होगा एक कॉमिक हीरो का अवतार.

कॉमिक्स में 25 पन्ने होंगे-

 हाल ही में समाचार पत्र मुंबई मिरर में छपी खबर के मुताबित जल्द ही क्रिकेट के मैदान पर सचिन के कारनामों को बयां करने वाली एक कॉमिक्स बाजार में आने वाली है. बच्चों को ध्यान पर रखकर तैयार होने वाली इस कॉमिक्स में 25 पन्ने होंगे जिनमें सचिन के जीवन के कई खास पहलुओं के बारे में बताया जाएगा.

साल 1998 की ऐतिहासिक पारियों के बारे में भी चर्चा –

खबर के अनुसार इस कॉमिक्स में सचिन तेंदुलकर की साल 1998 में शारजाह में खेली गई उन दो ऐतिहासिक पारियों के बारे में भी चर्चा होगी जिनमें सचिन ने स्टीव वॉ के नेतृत्व वाली ऑस्ट्रेलियाई टीम के खिलाफ लगातर दो शतक जड़कर टीम इंडिया को उस टूर्नामेंट का विजेता बनाया था.

कोचिंग के दिनों की बातों को भी बताया जाएगा-

इसके अलावा इस कॉमिक्स में सचिन के कोचिंग के दिनों की बातों को भी बताया जाएगा जब उनके कोच स्टंप पर एक रुपया रख कर ट्रेनिंग कराते थे और यह सिक्का उस बल्लेबाज को मिलता जो अपना विकेट नहीं गंवाता था. और भी बहुत कुछ बताया जाएगा क्रिकेट की दुनिया में भगवान के बारे में.

क्रिकेट के भगवान के कुछ रोचक कारनामें-

1. सचिन तेंदुलकर ऎसे क्रिकेटर है जिन्होनें सबसे पहले 400 पारियां खेलीं. सचिन ने वनडे में कुल मिलाकर 452 पारियां खेलीं हैं.

2. एक कैलेंडर ईयर में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड सचिन रमेश तेंदुलकर के नाम ही है. सचिन ने साल 1998 में सबसे ज्यादा 9 शतकों के साथ 1894 रन बनाए.

3. क्रिकेट के सबसे बडे टूर्नामेंट वर्ल्डकप के इतिहास में सचिन से बडा कोई बल्लेबाज नहीं रहा. सचिन ने वर्ल्डकप में खेली 44 पारियों में 57 के बेहद शानदार औसत से 2278 रन बनाए हैं, जिनमें 6 शतक और 15 अर्धशतक भी शामिल हैं.

4. साल 2003 विश्वकप में सचिन ने 673 रन बनाकर मैन ऑफ द टूर्नामेंट का खिताब जीता था. वर्ल्डकप के इतिहास में अब कोई भी दूसरा खिलाडी इतने रन नहीं बना पाया है.

5. सचिन तेंदुलकर एकमात्र खिलाडी हैं, जिन्हें राजीव गांधी खेल रत्न, अर्जुन पुरस्कार, पद्म विभूषण और भारत रत्न से नवाजा गया है.

News18tv

Related Posts