प्रधानमंत्री मोदी बेहद शानदार हैं, उनके पास एक विजन है, वह लोगों को गरीबी से निकालना चाहते हैं: बराक ओबामा

प्रधानमंत्री मोदी बेहद शानदार हैं, उनके पास एक विजन है, वह लोगों को गरीबी से निकालना चाहते हैं: बराक ओबामा

नई दिल्ली: इस साल पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति ओबामा ने जर्मनी, इंडोनेशिया और ब्राजील में युवा प्रतिनिधियों के साथ सम्मेलन की मेजबानी की है. अब वो भारत दौरे पर हैं. दिल्ली में ओबामा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की है. मुलाकात के बाद नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति से भेंट के बारे में सूचना दी. साथ ही ओबामा को उनके अगले प्रोजेक्ट के लिए शुभकामनाएं भी दीं. इसके बाद ओबामा टाउनहॉल में 300 भारतीय युवाओं से मिल रहे हैं. युवाओं से पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि आज के युवा ही भविष्य तय करेंगे. उन्होंने युवाओं को ओबामा फाउंडेशन के बारे में भी बताया. अमेरिका के 44वें राष्ट्रपति रहे ओबामा ने दिल्ली के प्रदूषण पर भी चिंता जताई.

बराक ओबामा से मास्क पहनने की अपील-

बता दें कि दिल्ली के वायु प्रदूष्ण को देखते हुए दिल्ली के एक निवासी ने शहर में शुक्रवार को एक टाउन हॉल बैठक में हिस्सा लेने के दौरान अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा से मास्क पहनने की अपील की है. डाटा वैज्ञानिक अमृत शर्मा ने ओबामा को लिखे एक खुले पत्र में कहा कि ऐसा करने से जागरूकता पैदा होगी और यह वायु प्रदूषण के खिलाफ कार्रवाई के लिए प्रेरित करेगा. दिल्ली में वायु की गुणवत्ता गुरुवार को लगातार सातवें दिन ‘बेहद खराब’ श्रेणी में रही. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने गुरुवार को वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 360 दर्ज किया. ओबामा के साथ संवाद सत्र में हिस्सा लेने के लिये शर्मा को भी टाउन हॉल में आमंत्रित किया गया है.

टाउनहॉल में दिल्ली यूनिवर्सिटी की पीएचडी छात्रा के सवाल पर ओबामा ने कहा कि किसी भी देश में स्वस्थ बच्चे बेहतर भविष्य का संकेत हैं. बंगलुरु के एक इंजीनियरिंग के छात्र ने तकनीक के और बेहतर प्रयोग के बारे में पूछा तो ओबामा ने बताया कि कैसे गुड गवर्नेंस से लेकर शिक्षा और कुशल नेतृत्व तक में तकनीक का बेहतर उपयोग किया जा सकता है.

मिस्टर ओबामा, आई एम ब्लैक ब्यूटी एंड आई लव यू.-

टाउनहॉल में ओबामा ने अगला सवाल करने के लिए एक ट्रांसजेंडर को चुना. इस पर ट्रांसजेंडर डॉ के पद्मशाली ने ओबामा से कहा कि मिस्टर ओबामा, आई एम ब्लैक ब्यूटी एंड आई लव यू. यह सुनते ही ओबामा समेत हॉल में मौजूद सभी लोग हंस पड़े.

डॉ. पद्मशाली ने सेक्सुअल माइनॉरिटी पर सवाल करते हुए कहा कि ट्रांसजेंडर के साथ क्राइम लगातार बढ़ता जा रहा है. इसे कैसे रोका जा सकता है. उन्होंने ट्रांसजेंडर प्रोटेक्शन बिल के बारे में भी ओबामा से सवाल किया. अंत में डॉ. पद्मशाली ने ओबामा से कहा कि क्या मैं आपको गले लगा सकती हूं. अचानक ऐसी इच्छा पर ओबामा भी हंस पड़े.

राष्ट्रपति बराक ओबामा से मिलना शानदार रहा-

बता दें कि ओबामा से मुलाकात के बाद पीएम मोदी ने लिखा, ‘एक बार फिर पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा से मिलना शानदार रहा. उनके नए प्रोजेक्ट के बारे में काफी कुछ जानने को मिला. ओबामा फाउंडेशन के तहत वे लीडरशिप और अपने विचारों को आगे बढ़ाने पर काम कर रहे हैं. इससे भारत-अमेरिका के रणनीतिक संबंधों को आगे मजबूती मिलेगी.’

धर्म के आधार पर भेदभाव को जायज नहीं –

बराक ओबामा ने कहा है किसी भी देश में धर्म के आधार पर भेदभाव को जायज नहीं ठहराया जा सकता है. अमेरिका के पूर्व राष्‍ट्रपति बराक ओबामा ने बताया कि उन्‍होंने निजी तौर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से और अमेरिका वासियों से कहा है कि किसी देश में धर्म के आधार पर भेदभाव नहीं किया जाना चाहिए. ओबामा ने कहा कि एक देश को सांप्रदायिक आधार पर विभाजित नहीं किया जाना चाहिए और इस बात पर बल दिया जाना चाहिए कि भारतीय समाज में मुसलमानों को कैसे बखूबी संजोये रखने की जरूरत है, जो खुद को भारतीय ही समझते हैं. कई अन्य देशों में अल्पसंख्यकों के लिए ये बात सामान्य नहीं है.

एक देश में सांप्रदायिक आधार पर बंटवारा नहीं किया जाना चाहिए-

ओबामा ने कहा ‘एक देश में सांप्रदायिक आधार पर बंटवारा नहीं किया जाना चाहिए और ऐसा कुछ मैंने प्रधानमंत्री मोदी को व्यक्तिगत तौर पर और साथ ही अमेरिका में लोगों को कहा है. दरअसल, लोग एक-दूसरे के बीच मतभेद को बहुत स्पष्ट रूप से देखते हैं, लेकिन समानताओं को भुला देते हैं.’ मोदी ने धार्मिक सहिष्णुता के सवाल पर ओबामा ने एक सीधा जवाब दिया, उन्होंने कहा कि अपनी निजी बातचीत का खुलासा नहीं करना है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पास एक विजन है-

पीएम मोदी की सराहना करते हुए कार्यक्रम के दौरान बराक ओबामा ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पास एक विजन है. वह लोगों को गरीबी से निकालना चाहते हैं, गांवों तक बिजली पहुंचाना चाहते हैं, गरीबों को घर देना चाहते हैं. यह बेहद शानदार है. ओबामा ने कहा कि मनमोहन सिंह के साथ भी उनका संबंध बेहद शानदार रहा है. देश की अर्थव्यवस्था को मजबूती देने में उनका बड़ा योगदान है.

बता दें कि अमेरिका के राष्ट्रपति के तौर पर दो कार्यकाल पूरा करने के बाद बराक ओबामा अब पत्नी मिशेल ओबामा के साथ अपने फाउंडेशन के काम में जुटे हुए हैं. ओबामा फाउंडेशन के कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति भारत आए हुए हैं. इसी के तहत दिल्ली में टाउन हाल कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है, जिसमें देश भर के 300 लीडर्स हिस्सा लेंगे और बराक ओबामा से अपने विचार साझा करेंगे.

News18tv

Related Posts