LIVE यूपी निकाय चुनाव नतीजे: 16 नगर पालिका परिषद में से 12 में बीजेपी आगे, 2 पर बसपा आगे

LIVE यूपी निकाय चुनाव नतीजे: 16 नगर पालिका परिषद में से 12 में बीजेपी आगे, 2 पर बसपा आगे

लखनऊ: उत्तर प्रदेश का निकाय चुनाव इस बार बेहद महत्वपूर्ण है. वजह है कि इन चुनावों में कई बड़े चेहरों की साख दांव पर लगी है. यह निकाय चुनाव सीएम योगी आदित्यनाथ, सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव, बीएसपी सुप्रीमो मायावती और पीएम मोदी के लिए भी महत्वपूर्ण है. इन चुनाव नतीजों से साफ हो जाएगा कि क्या आम जनता राज्य सरकार के कामकाज से खुश है या नहीं.

पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी की सीटों पर  नजर-

पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी की सीटों पर भी नजर है. बीजेपी का दावा है कि यहां पर वह सारी सीटें जीत लेगी. लेकिन इन चुनावों में स्थानीय मुद्दे हावी रहते हैं और बिजली, पानी, सड़क के मुद्दे पर लोग कितना खुश हैं यह योगी सरकार के कामकाज पर निर्भर होगा.

योगी आदित्यनाथ के सामने भी साख बचाने की चुनौती है. विधानसभा चुनाव में प्रचंड बहुमत से जीतने वाली बीजेपी कितनी सीटें जीतती है इस बात पर भी नजर रहेगी वैसे आम तौर पर निकाय चुनाव के नतीजे राज्य में जिस पार्टी की सरकार रहती है उसी के पक्ष में रहते हैं. लेकिन वोट प्रतिशत में उतार-चढ़ाव भी इस चुनाव में लोकप्रियता के पैमाना होगा.

अखिलेश यादव के सामने भी बड़ी चुनौती-

वहीं समाजवादी पार्टी का अध्यक्ष बनने के बाद अखिलेश यादव के सामने भी बड़ी चुनौती है कि क्या वह विधानसभा चुनाव में मिली करारी हार के बाद पार्टी में फिर से जोश भरने का माद्द रखते है या नहीं क्योंकि योगी सरकार के खिलाफ उनके पास अच्छे खासे मुद्दे हैं. फिर चाहे बेरोजगारी हो या कानून व्यवस्था या फिर किसानों का मुद्दा.

बीएसपी का राजनीतिक वजूद पर संकट खड़ा हो सकता है-

इन चुनाव में बीएसपी ने भी पार्टी के सिंबल पर ही चुनाव लड़ा है. लोकसभा में चुनाव में कोई भी सीट न जीत पाने वाली बीएसपी को विधानसभा चुनाव में भी तीसरे नंबर पर ही रही है. बीएसपी अगर इन चुनाव में कुछ खास न कर पाई तो उसके राजनीतिक वजूद पर संकट खड़ा हो सकता है क्योंकि हाल ही में उसके कई बड़े नेता छोड़ कर जा चुके हैं.

बताते चलें कि इस निकाय चुनाव के नतीजे कुछ ही देर में आ जाएंगे. शुरुआती नतीजों में बीजेपी आगे चल रही है. कई नगर निगम और मेयर सीट ऐसी हैं जिन पर बीजेपी समेत कांग्रेस के कई बड़े नेताओं की साख दांव पर लगी है.

लाइव अपटेड्स –

10.55: कानपुर में बीजेपी का मेयर उम्‍मीदवार आगे, सपा प्रत्‍याशी चौथे नंबर पर
10.40: मेयर के मतगणना स्थल पर घुसा एक सांड जिसको निकालने के लिए पुलिस ने लाठियां चलाई सुरक्षा व्यवस्था में चूक
10.30: अयोध्या नगर निगम में बीजेपी महापौर के प्रत्याशी ऋषी केश उपाध्याय पहले राउंड में 1219 से आगे.
10.27: फ़िरोज़ाबाद मेयर पद पांचवे चक्र की मतगणना हुई पूरी
10.17 : लहरपुर से जास्मीर अंसारी BSP आगे.
10.14 : मिश्रिख से BJP आगे.
10.13 : हरगांव से हरनाम बाबू मिश्र निर्दलयीय आगे.
10.12 : महोली से टीटू गुप्ता BJP से आगे.
10.11 : सीतापुर से बसपा की चंचल आगे
10:10: मेरठ से बीएसपी और मथुरा से कांग्रेस का मेयर उम्‍मीदवार आगे
10:05: 16 नगर पालिका परिषद में से 12 में बीजेपी आगे. दो पर बसपा आगे.
9:59: बीजेपी ने नगर पालिका परिषद सदस्‍य की तीन सीटें जीती
9:42: झांसी और फिरोजाबाद में बसपा आगे
9:40: बीजेपी मुरादाबाद, अयोध्‍या के फैजाबाद, वाराणसी, मेरठ, लखनऊ और गाजियाबाद में आगे.
9:00: शुरुआती मतगणना में मुरादाबाद से बीजेपी मेयर उम्‍मीदवार 1000 वोटों से आगे. इस सीट पर बसपा उम्‍मीदवार दूसरे नंबर पर है. पीलीभीत में बीजेपी की बढ़त बरकरार है.
8:40: मेरठ, सहारानपुर, लखनऊ, गाजियाबाद और गोरखपुर में बीजेपी मेयर उम्‍मीदवार आगे चल रहेे हैं.
8:30: लखनऊ में बीजेपी मेयर उम्‍मीदवार संयुक्‍ता भाटिया ने कहा, मैं किसी को अपना प्रतिद्वंद्वी नहीं मानती. मैं नंबर वन हूं, मुझे कोई फर्क नहीं पड़ता दूसरा या तीसरा कौन होगा.

News18tv

Related Posts