गुजरात चुनाव 2017: बीजेपी की आखिरी लिस्‍ट जारी, मेवाणी ने बढ़ाई कांग्रेस की मुश्किलें

गुजरात चुनाव 2017: बीजेपी की आखिरी लिस्‍ट जारी, मेवाणी ने बढ़ाई कांग्रेस की मुश्किलें

अहमदाबाद: दलित नेता जिग्नेश मेवाणी ने गुजरात के वड़गांव से भी चुनाव मैदान में उतरने का एलान किया है. जिग्नेश के इस एलान से कांग्रेस की मुश्किलें बढ़ गई हैं. बता दें कि वड़गांव सीट पर कांग्रेस के मनिभाई वाघेला पहले से मैदान में हैं और वो मज़बूत उम्मीदवार माने जाते हैं.

जिग्नेश मेवाणी ने गैर भाजपाई दलों से अपने खिलाफ उम्मीदवार न उतारने की अपील की है. उनका कहना है कि आंदोलनकारी साथियों और युवा वर्ग की ये क्ख्‍वाहिश थी कि हम इस बार फासीवादी भाजपाइयों का सड़क के साथ-साथ चुनाव में भी मुक़ाबला करें और दबे-कुचले तबक़ों की आवाज बनकर विधानसभा जाएं.

कांग्रेस के तीसरी लिस्ट में 76 उम्मीदवारों के नाम-

दरअसल, गुजरात चुनाव के लिए कांग्रेस ने बीती रात अपनी तीसरी लिस्ट जारी कर दी. इस लिस्ट में 76 उम्मीदवारों के नाम हैं. कई मौजूदा विधायकों का टिकट काटा गया है. कई लोग जो टिकट के लिए आस लगाए बैठे थे, उन्हें भी निराशा हाथ लगी. पार्टी के अंदर किसी भी तरह की नाराजगी से बचने के लिए 14 उम्मीदवारों को फोन पर उनकी उम्मीदवारी पर मुहर लगने की जानकारी दी गई. हालांकि लिस्ट जारी होते ही हंगामा हो गया. नाराज कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने अहमदाबाद, गांधीनगर समेत कई हिस्सों में तोड़फोड़ की.

सूत्रों ने बताया कि कालोल से विधायक बलदेवजी ठाकोर और कडी (सुरक्षित) सीट से रमेश चावड़ा को रविवार की शाम को पार्टी ने चुनाव लड़ने की सहमति दे दी. पार्टी के एक वरिष्ठ नेता ने बताया, ‘‘हम पहले ही 50 उम्मीदवारों को सहमति दे चुके हैं. उन्हें फोन पर उनके चयन की सूचना दी गई है.’’

भारतीय जनता पार्टी के आखिरी लिस्ट में 34 उम्मीदवारों के नाम-

वहीं दुसरी तरफ गुजरात विधानसभा चुनावों के लिए भारतीय जनता पार्टी ने अपनी छठी और आखिरी लिस्ट जारी कर दी है. बीजेपी की इस नई सूची में 34 उम्मीदवारों के नाम हैं जिनमें से 12 पाटीदार समुदाय से हैं. बीजेपी द्वारा जारी की गई इस लिस्ट में गांधीनगर उत्तरी और पूर्वी सीटों के लिए उम्मीदवारों के नाम का ऐलान किया गया है.

 

गौरतलब है कि गुजरात विधानसभा चुनावों के लिए उम्मीदवारों के नाम की घोषणा करने का आज यानि सोमवार को आखिरी दिन है. बीजेपी की इस नई सूची में पूर्व मुख्यमंत्री आनंदीबेन पटेल का नाम नहीं है. इसके साथ ही पार्टी राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह की सीट से कौशिक पटेल को उम्मीदवार बनाया गया है. इससे पहले बीजेपी पांच सूची जारी कर अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर चुकी है. गुजरात में 9 और 14 दिसंबर को मतदान होंगे जिनके नतीजों की घोषणा 18 दिसंबर को की जाएगी.

News18tv

Related Posts